नयी उमंग - हिंदी, रेसिपीज

Rajgira Atta Biscuit Recipe Hindi | राजगिरा आटा बिस्किट रेसिपी

Rajgira Biscuit Recipe Hindi

Rajgira Biscuit Recipe Hindi

Rajgira Atta Biscuit Recipe Hindi | राजगिरा आटा बिस्किट, राजगिरा अक्सर व्रत में खाया जाने वाला आटा है। राजगिरा आटा प्रोटीन रिच आटा है और एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। राजगिरा आटा आग अलग तरह के रेसिपी मेंइस्तेमाल कर सकते हैं। अपने रोज के खाने में भी राजगिरा आटा समाहित किया जा सकता है।  

राजगिरा आटा बिस्किट की इस रेसिपी में चीनी का इस्तेमाल नहीं किया है , बल्कि उसकी जगह पर गुड़ का इस्तेमाल किया है। यहाँ पर राजगिरा आटा बिस्किट की रेसिपी दी गयी है। 

राजगिरा आटा बिस्किट की रेसिपी के लिए सामग्री | Ingredients – Rajgira Atta Biscuit Recipe Hindi

  • राजगिरा आटा :  १ कप + २ चम्मच 
  • इलायची पाउडर : १/४ चम्मच 
  • गुड़ : ३ बड़े चम्मच 
  • घी : ४ चम्मच 
  • नमक : २ चुटकी 
  • बेकिंग सोडा : १ चुटकी 
  • दूध : ७ चम्मच 
  • बादाम (कटा हुआ) : २ बड़े चम्मच 

राजगिरा आटा बिस्किट बनाने की विधि | Recipe – Rajgira Atta Biscuit Recipe Hindi

सबसे पहले एक खुले बर्तन में जिसमे आप आराम से मिक्सिंग कर सकें , इसमें गुड़ लें। यहाँ पर राजगिरा बिस्किट रेसिपी के लिए सॉफ्ट गुड़ का इस्तेमाल किया है। गुड़ को फोर्क से अच्छी तरह से क्रश कर लेते हैं। 

गुड़ को अच्छी तरह से क्रश कर के इसमें घी मिला देते हैं। गुड़ और घी को अच्छी तरह से मिला लेते हैं। घी की जगह पर बटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहें तो इसमें तिल या मूंगफली का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब इसमें राजगिरा आटा मिला लेते हैं। आटे के साथ ही इसमें बेकिंग सोडा और नमक भी मिला लेते हैं। साथ ही इसमें इलायची पाउडर मिला लेते हैं। इलायची पाउडर इसमें बहुत अच्छा फ्लेवर  देता है। इलायची के ही तरह दालचीनी पाउडर भी  बहुत अच्छा फ्लेवर देता है। आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें इलायची पाउडर  दालचीनी पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप राजगिरा बिस्किट व्रत / उपवास के लिए भी बना सकते हैं। अगर आप व्रत में सेंधा नमक इस्तेमाल करते हैं तो नमक की जगह पर सेंधा नमक मिला लें। 

इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लेते हैं। इस आटे को मिलाने के लिए अपने हाथों और उँगलियों के बीच अच्छी तरह से मसलते हैं। 

अब इस मिक्स में अब हम दूध मिलाते हैं। राजगिरा बिस्किट बनाने के लिए हमें सारा दूध एक साथ नहीं मिलाना है बल्कि एक बार में केवल एक चम्मच दूध ही डालते हैं। हमें इसमें दूध केवल मिलाना हैं और आटे को गूंथना नहीं हैं। सारी सामग्री केवल अच्छी तरह से मिली होनी चाहिए। 

Palak Paneer Paratha Recipe in Hindi | पालक पनीर पराठा रेसिपी

अब इसमें कटा हुआ बादाम मिलाते हैं। 

आटे को बटर पेपर में रोल कर के फ्रिज में ३० मिनट के लिए रख देते हैं। 

३० मिनट के बाद फ्रिज से जब आटा निकलते हैं तो यह थोड़ा सख्त होता है। अब इसे चाकू से छोटे टुकड़ों में काट लेते हैं। इसी बीच ओवन को प्री हीट कर लेते हैं। राजगिरा आटा बिस्किट बनाने के लिए ओवन को 180 डिग्री पर प्री हीट कर लेते हैं। 

 राजगिरा आटे के छोटे रोल्स पर कुछ पैटर्न बना सकते हैं। 

बेकिंग ट्रे पर थोड़ा सा तेल या घी स्प्रे कर लेते हैं और इन बिस्किट को बेकिंग ट्रे पर थोड़ी जगह छोड़ कर रख लेते हैं। ओवन में 20 मिनट के लिए 180 डिग्री पर बेक कर लेते हैं। राजगिरा बिस्किट बनाने के लिए कड़ाही को भी ओवन के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कड़ाही में नमक के एक मोटी  परत बिछा कर धीमी आग पर इसे गर्म कर लेते हैं। इसे भी ओवन की तरह इस्तेमालकर सकते हैं। 

20मिनट में राजगिरा बिस्किट बेक हो जाते हैं और इनका रंग हल्का सुनहरा होने लगता है। अब ये बिस्किट तैयार हैं। राजगिरा आटा बिस्किट को एक जाली पर ठंडा होने के लिए रख देते हैं। 

राजगिरा आटा बिस्किट अब बिलकुल तैयार हैं। 

Rajgira Atta Biscuit Recipe Hindi

चिली चीज़ टोस्ट रेसिपी भी देखें !

Leave a Reply