नयी उमंग - हिंदी, इनफार्मेशन, रेसिपीज

Peanut Butter Recipe Hindi | पीनट बटर | पीनट बटर रेसिपी

Peanut Butter Recipe Hindi

Peanut Butter Recipe Hindi

Peanut Butter Recipe Hindi: पीनट बटर या मूंगफली से बना बटर हेल्थ के लिए अच्छा और पोषक माना जाता है। हमारे भारतीय खाने में और खास कर वेजेटेरियन खाने में शरीर को आवश्यक प्रोटीन की मात्रा नहीं  मिलती है। अक्सर हमारे खाने में चपाती , सब्ज़ी , रायता और सलाद होता है। दाल, छोले और राजमा जिनसे प्रोटीन मिलता है उन्हें अक्सर घरों में हर दिन नहीं बनाया जाता है , ऐसे में शरीर में आवश्यक  प्रोटीन की कमी रहती है और इसी वजह से शरीर  बीमारियों से घिरने लगता है। 

 पीनट बटर या मूंगफली का बटर एक ऐसा उपाय है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन दे सकता है और इसके अलावा भी अनेकों कारणों से हेल्थ के लिए अच्छा होता है। 

नट बटर वो पेस्ट या बटर होता है जो सूखे मेवे जैसे कि बादाम, काजू , अखरोट आदि से  बनाया जाता है।  अक्सर ये सूखे मेवे काफी मंहगे होते हैं और इसिलए हमारी डेली डाइट का हिस्सा नहीं बन पाते हैं। इन मेवों को हल्का सा भून कर इनका जो पेस्ट बनता है वो क्रीमी टेक्सचर का होता है। क्योंकि यह बटर के तरह क्रीमी होता है तो इस पेस्ट को ही नट बटर कहते हैं। 

पीनट या मूंगफली बाकि मेवों से काफी सस्ता होता है और सभी जगह पर आसानी से मिल  जाता है। इसका बटर बनाना भी आसान हैं और इसे लम्बे समय तक स्टोर कर के भी रख सकते हैं।

पीनट बटर रेसिपी | Peanut Butter Recipe Hindi

पीनट बटर लगभग सभी जगह पर मिलता है लेकिन बाजार में मिलने वाले पीनट बटर में जरूरत से ज्यादा शुगर , तेल और कई तरह के प्रेज़रवेटिव मिले हुए होते हैं ,  ऐसे में बाजार से खरीदने से अच्छा ऑप्शन है घर पर १० मिनट में उससे कही ज्यादा हेल्थी पीनट बटर बना लेना। यहाँ पीनट बटर बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी दी गयी है जिसे पढ़ कर आप खुद अपने स्वाद और अपने सेहत की जरूरत के अनुसार पीनट बटर बना कर तैयार कर सकते हैं। 

नट बटर के लिए सामग्री | Ingredients for Peanut Butter Recipe

  • मूंगफली : 1/2 किलो 
  • मिश्री : 2 चम्मच पाउडर 
  • नमक : १ चुटकी 
  • तेल (मूंगफली / तिल / नारियल ) : २ चम्मच  

बनाने की विधि | Peanut Butter Recipe Hindi

पीनट बटर बनाने के लिए सबसे पहले कच्ची मूंगफली को सूखा भून लेते हैं। अगर आपके पास पहले से भुनी हुई मूंगफली हैं तो इसे और भूनने के कोई जरूरत नहीं है। मूंगफली को भून कर उसका छिलका अलग कर लेते हैं और ठंडा होने ले लिए एक तरफ रख देते हैं। 

 मूंगफली जब ठंडी हो जाती है, अब इसे मिक्सर या ग्राइंडर के  एक जार में लेते हैं। एक बार में सारी मूंगफली नहीं डालनी चाहिए बल्कि थोड़ी थोड़ी मूंगफली डाल कर पीस कर इसका पाउडर बना लेते हैं। 

हमें मूंगफली का बारीक पाउडर बना लेना चाहिए। मूंगफली का पाउडर बनाते समय जार में पानी या तेल कुछ भी नहीं डालना चाहिए।  

पीनट बटर को थोड़ा ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें थोड़ा कुछ मीठा डाल लेते हैं। ये आप अपनी पसंद के अनुसार चुन लें कि इसमें क्या मीठा डालना है। इसमें मिश्री , गुड़, शक्कर , ब्राउन शुगर , रॉ शुगर या फिर स्टेविया भी मिला सकते हैं। १ कप मूंगफली में १ बड़ा चम्मच पाउडर शुगर या शक्कर का सही मात्रा है। अगर आप इसमें स्टेविया मिलाना चाहते हैं तो उसी हिसाब से मात्रा रखें। 

यहाँ रेसिपी में मिश्री का इस्तेमाल किया है। साथ ही इसमें एक चुटकी नमक भी मिला लें। 

मूंगफली का पाउडर बन जाने पर इसमें २ चम्मच तेल डाल देते हैं। बटर बनाने के लिए कोल्ड प्रेस मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए इससे पेस्ट में अच्छी मूंगफली का टेस्ट भी आने लगता है। अगर किसी कारण से मूंगफली का तेल नहीं है तो उसकी जगह पर तिल का तेल , वर्जिन कोकोनट तेल या फिर एक चम्मच घी भी डाल सकते हैं। 

अब इसे फिर से मिक्सी में पीस लेते हैं जिससे कि तेल अच्छी तरह से मिल जाये। 

अब पीनट बटर बिलकुल तैयार है। इसे कांच के बॉक्स में रख सकते हैं। इसे ब्रेड या रोटी पर लगा कर रोल कर के खा सकते हैं। नट बटर को एक डिप या सॉस के तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब, केले, अन्य फल और सलाद के साथ पीनट बटर को डिप के तरह से परोस सकते हैं।

रोज १ से २ चम्मच नट बटर को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर को आवश्यक पोषण की बड़ी मात्रा के पूर्ती होती है। महिलाओं के लिए यह कैल्सियम का महत्वपूर्ण स्रोत है।  

Peanut Butter Recipe Hindi
Peanut Butter Recipe Hindi

पीनट बटर के फायदे | Benefit of Peanut Butter Hindi

  पीनट बटर में पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और आयरन सहित कई विटामिन और खनिज होते हैं। 

आँखों के लिए अच्छा होता है | Good for Eyes

आज कल हम देखते हैं कि अधिकतर समय स्क्रीन के सामने बिताने के कारण बच्चे और बड़े सभी को आँखों के समस्याएं रहने लगी हैं। आँखों की हेल्थ के लिए विटामिन A बहुत जरूरी होता है। पीनट बटर में अन्य विटामिन्स के साथ साथ विटामिन A होता है और इसे अपने डाइट में शामिल करने से आप अपनी आँखों को हेल्थी रख सकते हैं।

वेट कण्ट्रोल के लिए अच्छा होता है | Helps in Weight management

पीनट बटर में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, भूख को कण्ट्रोल में रखता है और पाचन के लिए भी बहुत अच्छा है। अपने प्रोटीन और फाइबर प्रोफाइल के कारण पीनट बटर वेट मैनेजमेंट यानि शरीर को हेल्थी वेट रखने में मदद करता है। 

हड्डियों को मजबूत बनाता है | Source of Calcium

पीनट बटर में कैल्सियम होता है। कैल्सियम शरीर में हड्डियों को मजबूत रखता है। रीसर्च के अनुसार हमारा शरीर दूध से मिलने वाले कैल्सियम की तुलना में मूंगफली और तिल से मिलने वाले कैल्सियम को अच्छी तरह से इस्तेमाल कर पाता है और हड्डियों को अधिक मजबूत बनाता है। 

हार्ट के लिए अच्छा होता है  | Good for Heart Health

हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा अच्छी नहीं होती है और हार्ट के लिए बीमारियों का खतरा बढाती है, ऐसे में पीनट में पाया जाने वाला पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में बढे हुए ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और हार्ट को हेल्थी रखने में मदद करता है।   

प्रोटीन का स्रोत | Source of Protein

पीनट बटर दालों के मुकाबले में प्रोटीन का बेहतर स्रोत है। 100 ग्राम पकी हुई दाल में जहाँ केवल 10 ग्राम प्रोटीन होता है वहीँ 100 ग्राम पीनट बटर में लगभग 26 ग्राम तक प्रोटीन होता है। ऐसे में पीनट बटर को अपनी डाइट में शामिल करना लगभग जरूरी ही हो जाता है। 

डाईबीटीस को कण्ट्रोल करता है  | Controls Blood Sugar

100 ग्राम पीनट बटर में लगभग 150 मिलीग्राम मैग्नीशियम और 6 ग्राम फाइबर होता है। मैग्नीशियम और फाइबर दोनों ही ब्लड शुगर को कण्ट्रोल में रखते हैं।     

इन सब के आलावा पीनट बटर में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं।

ब्रेकफास्ट रेसिपी 

ओट्स पैनकेक रेसिपी | Oats Pancake Recipe Hindi

अक्की रोटी रेसिपी |  Akki Roti Recipe Hindi

Watch Recipe Video for Peanut Butter Recipe !

Leave a Reply