Dodital Lake Hindi Uttarkashi : डोडीताल उत्तरकाशी में स्थित एक मीठे पानी के झील है। डोडीताल एक प्रसिद्द  झील है जो  उत्तराखंड में टूरिस्ट्स के लिए मुख्य आकर्षण है। संगम चट्टी से डोडीताल तक का ट्रैक  टूरिस्ट्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस ट्रेक पर प्रकृति अपने सुन्दरतम रूप में दर्शन देती है। रास्ते में आने वाले गांव , छोटी छोटी नदी की धाराएं और फूलों की क्यारियां प्रकृति प्रेमियों का मन मोह लेती हैं। 

Dodital Lake Hindi Uttarkashi, डोडीताल लेक उत्तरकाशी
Dodital Lake Hindi Uttarkashi

डोडीताल लेक का महत्त्व | Importance – Dodital Lake Hindi Uttarkashi

डोडीताल लेक को लोकल लोग ढूंढी ताल भी कहते हैं। इस लेक का एक और नाम है – गणेश ताल। उत्तराखंड को देव भूमि कहा जाता है और पौराणिक काल से ही देवों और ईश्वर से जुडी अनेको कहानियां यहाँ प्रचलित हैं। उत्तराखंड की सुन्दर भूमि में देवताओं ने विचरण किया है , ऐसा माना जाता है। यहाँ का हर एक शहर और हर एक गांव धार्मिक दृष्टि से उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि प्राकृतिक रूप से। 

डोडीताल भी इस से अछूता नहीं है। अपनी सुंदरता और शांति के अलावा डोडीताल एक मुख्य धार्मिक स्थान है जिसका सम्बन्ध भगवान गणेश और उनकी माता पार्वती से माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म यहां डोडीताल लेक के किनारे ही हुआ था।

भगवान गणेश के जन्म से सम्बंधित एक कहानी बहुत प्रचलित है। माना जाता है कि एक बार माता पार्वती ने स्नान करने से पहले अपने उबटन से एक बालक की मूर्ती बनायीं और उसे बिठा दिया। वही उबटन की मूर्ती भगवन गणेश थे। 

Dodital Lake Ganesh Tal, Uttarkashi
Dodital Lake Hindi Uttarkashi

डोडीताल लेक के किनारे पर बने गणेश मंदिर में यहाँ के निवासियों की बड़ी श्रद्धा है और वह इस मंदिर को भगवान गणेश का जन्मस्थान मानते हैं। 

अस्सी गंगा और डोडीताल लेक | Asi Ganga and Dodital Lake Hindi Uttarkashi

डोडीताल लेक से ही अस्सी गंगा नदी का उद्गम  होता है। अस्सी गंगा पानी की छोटी छोटी 80 धाराओं  से मिल कर बनी धारा है और इसी कारण से इस नदी का नाम अस्सी गंगा पड़ा है। अस्सी गंगा की धारा उत्तरकाशी के तरफ जाती है और उत्तरकाशी से लगभग ४ किलोमीटर पहले भागीरथी नदी में मिल जाती है।

डोडीताल लेक नाम क्यों पड़ा ? | Why name – Dodital Lake Hindi

डोडीताल में ट्राउट फिश जो की मीठे पानी में रहने वाली मछली है , पायी जाती है।  इस मछली के लोकल नाम पर ही इस लेक का नाम डोडीताल है। इस लेक में बड़ी मात्रा में ये मछली  पायी जाती है और इसीलिए यह लेक फिशिंग एक्टिवटी के लिए भी जानी जाती है।  

डोडीताल लेक एक्टिविटी | Activities – Dodital Lake HIndi Uttarkashi

डोडीताल उत्तराखंड और उत्तरकाशी का मुख्य टूरिस्ट प्लेस है जहाँ लगभग पूरे वर्ष ही टूरिस्ट एक्टिविटी होती हैं।  प्रमुख एक्टिविटी ट्रैकिंग है जो  यहाँ से २४ किलोमीटर पहले संगम चट्टी से शुरू होती है। यह ट्रैक बहुत मुश्किल नहीं है इसीलिए अक्सर बड़े टूरिस्ट ग्रुप के अलावा भी लोग छोटे छोटे ग्रुप में ट्रैक करते दिख जाते हैं। संगम चट्टी से डोडीताल लेक तक के ट्रैक में अगोरा गांव आता है। यह एक छोटा सा खूबसूरत गांव है जो फूलों के बगीचे सा लगता है। इस गांव में होमस्टे भी मिल जाते हैं। यह डोडीताल लेक तक के ट्रैक के लिए पहला बेस होता है। 

अगोरा गांव में ट्रैकिंग के लिए सारा सामान और साथ के लिए गाइड भी मिल जाते हैं। 

डोडीताल कैंपिंग के लिए भी प्रसिद्द है। ट्ट्रैकर्स संगम चट्टी से ट्रेक शुरू कर डोडीताल पर आकर रात के लिए यहीं पर रुकते हैं। ट्रैकिंग और कैंपिंग से सम्बंधित जानकारी अगोरा गांव पहुंच कर और भी विस्तार से ले सकते हैं।  मौसम के अनुसार कैंपिंग ट्रैकिंग सम्बंधित सुविधाएं बदलती रहती हैं। डोडीताल तीन तरफ से पहाड़ों से घिरी लेक है। सर्दियों में यह लेक जम जाती है और इसके पास के पहाड़ भी बर्फ से ढके होते हैं। 

डोडीताल लेक – आस पास | Nearby Dodital Lake Hindi Uttarkashi

डोडीताल लेक के किनारे पर स्थित पर स्थित गणेश मंदिर लोगों की धार्मिक आस्था का केंद्र है। डोडीताल से आगे दर्वा पास और दायरा बुग्याल ट्रैक पर ट्रैकिंग के लिए टूरिस्ट्स के बड़े ग्रुप  जाते हैं।  

कैसे पहुंचें – डोडीताल लेक | How to reach – Dodital Lake Hindi Uttarkashi

फ्लाइट से | By Flight

अगर आप देश या विदेश से  ट्रेवल  कर रहे हैं तो देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट उत्तरकाशी के सबसे नजदीक का एयरपोर्ट है। उत्तरकाशी के देहरादून से दूरी लगभग 140 किलोमीटर है। देहरादून एयरपोर्ट से उत्तरकाशी तक के यह दूरी स्टेट ट्रांसपोर्ट के बस द्वार या एयरपोर्ट से टैक्सी  से तय की जा सकती है। 

डोडीताल लेक पहुंचने के लिए संगमचट्टी वह स्थान है जहाँ तक शेयर्ड जीप या टैक्सी से आया जा सकता है। संगमचट्टी के दूरी उत्तरकाशी से लगभग 14 किलोमीटर है जिसे तय करने में लगभग 40 मिनट का समय लग जाता है। संगम चट्टी से आगे डोडीताल लेक तक ट्रैक कर के जाते हैं।   

ट्रेन से | By Train

देहरादून या ऋषिकेश के रेलवे स्टेशन से सड़क के रास्ते उत्तरकाशी तक स्टेट ट्रांसपोर्ट बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं। देहरादून और ऋषिकेश भारत के रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह कनेक्टेड हैं और देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन से इन स्टेशन के लिए डायरेक्ट या कनेक्टेड ट्रैन होती है। उत्तरकाशी ट्रैन नेटवर्क से जुड़ा हुआ नहीं है इसीलिए देहरादून या ऋषिकेश इसके सबसे नजदीक के स्टेशन हैं। 

सड़क से | By Road

उत्तरकाशी तक सड़क के रास्ते बस या फिर अपनी कार से पहुंच सकते हैं।

उत्तरकाशी अन्य आकर्षण और एडवेंचर एक्टिविटी | Other Attractions – Dodital Lake Hindi Uttarkashi

डोडीताल लेक के अलावा उत्तरकाशी में अनेकों प्राकृतिक  और धार्मिक आकर्षण हैं। उत्तरकाशी एक उभरता हुआ टूरिस्ट प्लेस है जो ट्रैकिंग और अन्य एडवेंचर एक्टिविटी के लिए भी अच्छा ऑप्शन है। उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मंदिर, देवी शक्ति मंदिर और कुटेटी देवी मंदिर भी प्रमुख धार्मिक आकर्षण हैं।

उत्तरकाशी और इसके आस पास के टूरिस्ट्स प्लेस देखने और यहाँ के प्राकृतिक वातावरण में कुछ समय गुजरने के लिए 3 से 4 दिन का समय लग जाता है। यहाँ मंदिरों के दर्शन करने के अलावा टूरिस्ट्स ट्रेकिंग , कैंपिंग, रिवर रैफ्टिन और भी कई एडवेंचर एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं।

Beatific Uttarakhand !