नयी उमंग - हिंदी, रेसिपीज

Matar Chutney Recipe Hindi | मटर की चटनी | Matar ki Chutney Recipe Hindi

Matar Chutney Recipe Hindi | मटर की चटनी : हरे मटर की चटनी बहुत ज्यादा पॉपुलर चटनी तो नहीं हैं लेकिन टेस्ट और सेहत दोनों के लिए कुछ कम भी नहीं है। हरे मटर की चटनी हरियाणा में काफी ज्यादा बनायीं जाती है।  हरियाणा में अक्सर खाने में सब्ज़ी से ज्यादा चटनी का चलन है। सर्दियों में ख़ास कर जब फ्रेश मटर आने लगते हैं तब घर में हफ्ते में एक बार तो हरे मटर की चटनी बन ही जाती है। मटर की चटनी को हरे मटर और कुछ मसाले डाल कर पीस कर बनाया जाता है और इसे माखन लगी रोटी या परांठे के साथ परोसा जाता है।

हरे मटर की चटनी बनाना एक बहुत ही साधारण रेसिपी है और इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है ।  जैसे की पुदीना चटनी, धनिया चटनी बनाने में बिलकुल भी ज्यादा टाइम नहीं लगता बिलकुल इसी तरह मटर की चटनी को भी आसानी से तैयार किया जा सकता है । लहसुन के स्वाद से भरपूर ये चटनी बाजरे की रोटी के साथ भी खायी जाती है।

हरे मटर की चटनी बनानी है तो हरे मटर , एकदम फ्रेश या फिर फ्रोजेन मटर भी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।  हरे मटर और फ्रोजेन मटर के टेस्ट में थोड़ा फर्क तो आएगा ही , हरे मटर की चटनी फ्रोजेन मटर से थोड़ी ज्यादा टेस्टी होती है लेकिन अगर मटर का सीजन नहीं है तो फ्रोजेन मटर भी एक अच्छा ऑप्शन है ।

फ्रोजेन मटर पहले से थोड़ी से उबली / पकी होती है तो उसे चटनी के लिए अलग से पकाने की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन अगर आप हरे फ्रेश मटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे पहले छील कर उसके दानों को उबाल लेना चाहिए ।

मटर की चटनी के अलावा कुछ और मटर की डिश जिन्हे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और जिनकी रेसिपी आप इन लिंक्स पर क्लिक कर चेक भी कर सकते हैं जैसे कि मटर पनीर पुलाओ , मटर पनीर ग्रेवी, मटर पनीर ड्राई, मशरुम मटर ड्राई, मटर पनीर परांठा , मटर परांठा , मटर सैंडविच  और ऐसे ही कई और रेसिपी ।

मटर की चटनी के लिए सामग्री / Ingredients Matar Chutney Recipe Hindi

  • हरे या फ्रोजेन मटर  : १ कप 
  • हरा धनिया : १/२ कप 
  • हरी मर्च : १ – २ 
  • लहसुन : ५ – ७ कलियाँ 
  • नमक स्वाद के अनुसार 
  • काला नमक : एक से दो चुटकी
  • निम्बू का रस  : २ छोटे चम्मच 
  • पानी : २ – ३ बड़े चम्मच 

कैसे बनाएं हरे मटर की चटनी | How to make Matar Chutney – Matar Chutney Recipe Hindi

सबसे पहले फ्रोजेन मटर को थोड़े गर्म पानी में ५ मिनट के लिए भिगो देते हैं । इससे मटर सॉफ्ट हो जाएगी और इसका टेस्ट भी अच्छा आएगा ।  अगर आप हरी फ्रेश मटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले इसके दानों को पानी में ५ –  ७ मिनट तक उबाल लें । उबालने के बाद मटर के दानों को सादे पानी में थोड़ी देर रहने दें । अब धनिया , लहसुन और हरी मिर्च को बारीक काट कर मिक्सी के एक जार में डालते हैं ।

मटर से पानी निकल कर इसे भी जार में डालते हैं । इसमें साथ में डालते हैं नमक और काला नमक ।  काला नमक यहाँ आपकी पसंद पर है , अगर आप चाहते हैं तो काला नमक मिला लें नहीं तो रहने दें । काले नमक से एक सौंधी सी खुशबु चटनी में आती है जिससे इसका टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता है ।

चिली चीज़ टोस्ट रेसिपी | Chili Cheese Toast Recipe in Hindi

मिक्सी में इस मिश्रण को पीस लेते हैं ।  पीसते टाइम इसमें १ बड़ा चम्मच पानी मिला लेते हैं । चटनी को पीस कर इसका एक पेस्ट बना लेते हैं । अगर चटनी अभी आपको ज्यादा गाढ़ी लगे तो इसमें पानी थोड़ा और डाल लें ।

अब इसमें निम्बू का रस मिला लेते हैं । मटर की खुशबूदार टेस्टी चटनी बिलकुल तैयार है । अपनी पसंद के अनुसार इसे अजवाइन परांठा, भरवां परांठा या मिस्सी रोटी के साथ परोस सकते हैं ।

आप अगर हरे मटर की चटनी बनाते है या फिर इस रेसिपी को फॉलो करते हैं तो कमेंट में जरूर बताएं कि आपको मटर चटनी कैसी लगी !

Matar Chutney Recipe Hindi

Leave a Reply